Earphone me magnet kyo hota hai ||ईयरफोन में चुम्बक क्यों होता है|

Earphone me magnet kyo hota hai ||ईयरफोन में चुम्बक क्यों होता है|

Earphone me magnet kyo laga hota hai ||ईयरफोन में चुम्बक क्यों लगा होता है|

दोस्तों आप Daily Routine  में बेशक अनेकों voice devices का यूज करते होंगे जिनमें Earphone, Smartphone, TV and DJ sound आदि शामिल हैं लेकिन दोस्तों क्या आपने कभी सोचा है कि इन सभी डिवाइस में आवाज किस प्रकार उत्पन्न होती है । आखिर science का कुछ तो जुगाड़ होगा ।

Earphone me magnet kyo hota hai
Earphone me magnet kyo hota hai


 तो दोस्तों आज के इस Article में आपको voice devices में विघमान science के जुगाड़ के बारे में पूरी information पढ़ने को मिलेगी और साथ ही मैं  इन सभी डिवाइस में प्रयुक्त चुम्बक के बारे में भी पूरी information share  करूँगा ।




So friends इसी तरह आगे भी Interesting news पढ़ने के लिए side में आ रहे 🔴red colour के bell icon को press कर Blog को Subscribe कर लीजिये । ➡➡➡➡➡➡➡➡➡➡➡➡➡➡➡ PLEASE


दोस्तों Main topic  समझने से पहले आपका ये जानना   बेहद जरुरी है कि👉 आवाज क्या ❓है और यह कैसे उत्पन्न होती है ।

आवाज का उपयोग पुरा प्राचीन काल से होता आ रहा है पहले आदिमानव जंगलों में जिंदा रहने के लिए आवाज का उपयोग करता था और अब मानव  conversation के द्बारा ज्ञान को आगे बढ़ाने के लिए आवाज का use करता आ रहा है ।



आवाज क्या है || What is 🔊 Sound 

What is Sound in hindi
आवाज क्या है, आवाज की परिभाषा 

सव॔प्रथम 16 वीं शताब्दी में आवाज की परिभाषा Defined  हुई -   कोई एक ऐसी अदृश्य wave ( लहर) जो हमारे कान के परदे तक पहुँचकर हमें सुनाई दे, वह आवाज है।


दोस्तों जिस प्रकार शांत पानी💦 में कंकड़ मारने से उस पर बनी लहरें  चारों तरफ बहने लगती है ठीक उसी प्रकार साउंड की भी एक अदृश्य  wave होती है जो हमें दिखाई न देते हुए हमारे कानों तक पहुँच जाती है क्योंकि आवाज की जो वेव बनती है, वह प्रेशर देने से बनती है ।
wave kaise banti hai
Wave kaise banti hai

आपने अक्सर देखा होगा कि जब पानी में पत्थर फेंको तो उसकी लहरें एक दूसरे को आगे की ओर ढकेलती जाती है, और चारों तरफ फैलती जाती है ठीक उसी प्रकार जहाँ आवाज उत्पन्न करानी होती है ।

वहाँ  पर भी एक विशेष प्रकार की  wave बनती है जो प्रेशर के कारण एक दूसरे को आगे की ओर ढकेलती है इन wave को आगे बढ़ने के लिए किसी माध्यम की आवश्यकता होती है।

आवाज ठोस, द्रव और गैस तीनों अवस्थाओं ( माध्यमों) से आ और जा सकती है लेकिन ज्यादातर wave हमारे कानों में हवा के माध्यम से ही जाती है ।

मोटी भाषा में समझिये- 


आवाज एक Pressure wave है, जो vibration से पैदा होती है ये pressure waves किसी माध्यम ( पदार्थ की अवस्था) जैसे हवा के द्वारा हमारे कानों तक पहुँचती हैं, और नसों द्वारा मस्तिष्क को आवाज होने का संकेत देती है ।


हम आवाज कैसे निकालते हैं || How do we make a sound??? 

How do we make a sound?
हम आवाज कैसे निकालते हैं 

आवाज निकालने के लिए हमारे गले के अंदर कुछ विशेष प्रकार के व्होकल पार्ट होते हैं, जब ये वाइब्रेंट करते हैं तो साउंड की प्रेशर wave उत्पन्न होती है इन wave को हमारी जुबान आकार प्रदान करती है इस प्रकार हम एक विशेष प्रकार की आवाज निकालते हैं ,और बोलते हैं।

सभी Voice devices में चुम्बक क्यों लगा होता है/ Earphone में चुम्बक क्यों लगा होता है। 


ईयरफोन में चुम्बक क्यों लगा होता है👉 यह जानने से पहले आप चुम्बक के बारे में basic  जानकारी पढ़ लीजिये-

चुम्बक का इतिहास  || History Of Magnet. 


चुम्बक की खोज लगभग 2500 साल पहले हो चुकी थी लेकिन पहले चुम्बक का कोई विशेष use नही था
इसे केवल पहिये का आकार देकर वस्तुओं को खींचने और ढकेलने में use किया जाता था चुम्बक का सही उपयोग तब हुआ जब बिजली का अविष्कार हुआ।

History Of a Magnet in hindi
चुम्बक का इतिहास हिंदी में

बिजली का अविष्कार होने के बाद Hence Christian Ostrate नामक वैैज्ञानिक को  चुम्बक के बारे में एक गजब की बात पता चली और वह बात यह थी कि जब किसी तार में current बहता है तो उसके चारों ओर एक चुम्बकीय क्षेत्र कार्य करने लगता है।

अब जानिये कि इयरफोन में चुम्बक की क्या भूमिका होती है।

हम जानते हैं कि किसी चुम्बक के दो पोल होते हैं North Pole और South Pole अगर हम दो चुम्बक को पास ले जाकर आपस में स्पर्श कराये तो दोनों के विपरीत पोल एक दूसरे के पास आते हैं, और एक जैसे पोल दोनों से दूर जाते हैं लेकिन जब दोनों चुम्बक आपस में चिपक जाते हैं तो वह North और South पोल होतें हैं।

How can we recognize magnetic fields
How do we recognize magnetic field


चुम्बकीय क्षेत्र का पता चलने के बाद निष्कर्ष ये निकला कि हम बिजली के तार में करंट बहाकर उससे Magnet  बना सकते हैं इस प्रकार लोहे की एक राॅड में तार लपेटकर करंट प्रवाहित किया गया और उसका नाम दिया गया - -ELECTROMAGNET.

Electromagnet बनाने से फायदा ये हुआ कि इसमें करंट को बहाकर इसकी दिशा बदल सकते हैं, और करंट को कम करके इसकी चुम्बकीय शक्ति भी कम ज्यादा की जा सकती है।

लेकिन Permanent Magnet में ये सब Fix रहता है ।
तो दोस्तों जिस प्रकार हमने आवाज के topic  पर बताया कि साउंड उत्पन्न तभी होगा जब किसी चीज को 📳 vibrate कराया जायेगा Vibration📳 से जो Pressure wave बनेगी वही हमारे कानों में पहुँचेगी और हमे आवाज सुनाई देेगी।
डायफ्राम kya hota hai hindi me jankari
डायफ्राम kya hota hai 

 ठीक उसी प्रकार  earphone  के Internal part में एक छोटा सा एवं हल्का सा परदा होता है, जिसे हम डायफ्राम बोलते है जब हम इसे Vibrate करेंगे तो जो Pressure wave  बनेगी वही हमारे कानों में आवाज करेगी।


 अतः हमे इस डायफ्राम को Move (vibrate) कराने के लिए दो चुम्बक की आवश्यकता पडे़गी एक होगा ➡ Electromagnet  और एक होगा ➡ Permanent Magnet. 

Permanent Magnet को हम Control व Fix नहीं कर सकते हैं क्योंकि वह नेचुरल एवं  fix   होता  है लेकिन हम Electromagnet को डायफ्राम से जोड़ सकते हैं क्योंकि हम उसे control भी  कर सकते हैं ,Permanemt Magnet इसलिए है ताकि जब हम Electromagnet  में करंट प्रवाहित करें तो Electromagnet आगे - पीछे हो सके ।

इसमें कभी करंट एक तरफ बहेगा तो कभी दूसरी तरफ और Electromagnet के North और South पोल भी बदलेंगे जिससे Electromagnet कभी Permanent magnet  के पास जायेगा तो कभी दूर भागेगा बहुत तेज़ गति के साथ Electromagnet  भी आगे - पीछे  move करेगा जिससे तीव्र गति के साथ चुम्बकीय क्षेत्र भी उत्पन्न होगा इस कारण डायफ्राम भी Move होगा और Vibration📳  उत्पन्न होने लगेगा।

Electromagnet डायफ्राम में उसी प्रकार से vibration📳 पैदा करेगा जिस प्रकार से इयरफ़ोन में विशेष प्रकार का AUDIO ⭕⭕⭕⭕  बनना है
 डायफ्राम के Vibrate होने से Pressure wave  उत्पन्न होगी जो हमारे कानों में किसी माध्यम ( हवा) द्वारा पहुँचेगी और हमे 👂सुनाई देगा।


यही Process है (ईयरफोन में चुम्बक क्यों लगा होता है) मे आवाज बनाने का -  छोटे उपकरण से लेकर बडे़ - बडे़ उपकरणों में आवाज उत्पन्न कराने के लिए यही Process अपनाया जाता है ।


तो दोस्तों आज के इस Article📰  में आपने  ईयरफोन में चुम्बक क्यों लगा होता है के साथ- साथ आवाज के बारे में भी पूरी Information पढ़ी बडे़ - बडे़  Devices जैसे  Speakers 📢, DJ sounds, 📺TV, Smartphone से लेकर इतने छोटे से इयरफ़ोन में Science का एक अनोखा ( Unique❄) Experiment कार्य करता है , ये तो बिल्कुल आश्चर्य की बात है ।


 दोस्तों ये Knowledgeable Fact पढ़ने के बाद अपने दोस्तों में Share जरूर करें और अपना Important Feedback  जरूर दीजियेगा ।        


एक टिप्पणी भेजें

4 टिप्पणियाँ

Thank 🙏 you very much for comment.

Translate