Recharge 28 din ka kyo hota hai || recharge 28 दिन का क्यों होता है ।

Recharge 28 din ka kyo hota hai || recharge 28 दिन का क्यों होता है ।


 Recharge 28 din ka kyo hota hai 


मित्रों आपने अक्सर लोगों के मुख से सुना होगा कि  ᴍᴏʙɪʟᴇ ᴄᴏᴍᴘᴀɴɪᴇs के 𝓜𝓸𝓷𝓽𝓱𝓵𝔂 रिचार्ज महीने भर के होते हैं, लेकिन ऐसा नहीं होता  है, वह केवल 28 दिन के ही होते हैं , यह आप सभी जानते हैं|


BSNL जैसी दिग्गज company को छोड़ बाकी सभी कम्पनी जैसे-  Jio, Airtel, Vodafone, Idea, आदि के monthly   रिचार्ज में 28 दिन की ही वैलिडिटी होती है , ऐसा क्यों??? 


रिचार्ज एक महीने के बजाय 28 दिन के ही क्यों होते हैं, इस  𝚀𝚞𝚎𝚜𝚝𝚒𝚘𝚗 का Answer आपको  मैं इस  Article में बताने जा रहा हूँ   तो मित्रों Article को पूरा पढ़ियेगा और  आगे भी इसी तरह interesting news  पढ़ने के लिए साइड में आ  रहे   Red colour के Bell 🔔 icon को press कर Subscribe कर लीजियेगा । 


Recharge 28 din ka kyo hota hai
Recharge 28 din ka kyo hota hai

दोस्तों कोई भी कम्पनी हो वह अपने Profits के लिए कुछ न कुछ जुगाड़ तो करती ही हैं, तो दोस्तों Simple सी बात है कि (रिचार्ज की वैलिडिटी एक महीने के बजाय 28 दिन ही क्यों होती है ) इसके पीछे भी कम्पनियों ने   profit के लिए कोई न कोई  Logic तो अपनाया  ही होगा  । 


recharge 28 din ka kyo hota hai



BSNL  company को छोड़ बाकी सभी कम्पनी जैसे-  Jio, Airtel, Vodafone, Idea, आदि ने  Profit कमाने के लिए 📆 Calendar Calculation का Logic अपनाया । 


इस की सहायता से कम्पनी हमसे 12 महीने का नहीं बल्कि 13 महीने का रिचार्ज करवाती है, यानी हमसे कम्पनी  द्वारा 1 महीने का रिचार्ज करवाया जाता है , और हमें पता भी नहीं चल पाता है । 


देखिये कैसे - 

CALENDAR      CALCULATION 


एक वर्ष में होतें हैं  - 12 महीने
7 महीने होतें हैं -  31 दिन के
4 महीने होतें हैं - 30 दिन के
1 महीना होता है -  28 या 29 दिन का
31 दिन के महीनों में हमें बचें 28 दिन के बाद 3 दिन तो -            3×7=21 दिन
30 दिन के महीनों में हमें बचें 28 दिन के बाद 2 दिन तो -           2×4=8   दिन
कुल दिन बचे =  21+8(  दिन)
                        29  ( दिन)


तो दोस्तों हो गये पूरे 29 दिन यानी 28 दिन से भी ज्यादा अब ये 29 दिन कहाँ जायेंगे इनका भी तो रिचार्ज करवाना  ही पड़ेगा । 


यह भी पढ़े- Android phone user  के लिए सबसे उपयोगी  Apps



Recharge 28 din ka kyo hota hai



तो इस Process से कम्पनी 28 या 29 दिन बचा लेती है और हमें मजबूरन Extra रिचार्ज करवाना पड़ता है ।
हम लोग समझते हैं कि हम 12 महीने का ही रिचार्ज करवाते हैं लेकिन  Company  हमसे 13 महीने का रिचार्ज  Extra करवाती है और हम समझ भी नहीं पाते हैं । 



पढ़िये और समझिये  दोस्तों  Companies  दो - दो दिन बचाकर उसका उपयोग (Reused) करके पैसा कमा  रहीं हैं, और हम लोग यहाँ बैठे - बैठे Time Pass  कर रहें हैं, दो(2) दिन कब गुजर जाते हैं पता ही नहीं चलता है । 


तो मित्रों आशा करता हूं कि इस  Article को पढ़ने के बाद आप यह जान गये होंगे कि रिचार्ज एक महीने  के बजाय  28 दिन के क्यों होते हैं  । 


Information अच्छी लगी हो तो शेयर जरूर  करें एवं अगर आपके मन में भी इस  Fact  से  related  कुछ और भी जानकारी हो  तो हमें कमेंट में जरूर बताये और अपना  Important Feedback देना न भूलें । 



यह भी पढ़े-  Android फोन के लिए सबसे अच्छा पावरबैंक 

एक टिप्पणी भेजें

3 टिप्पणियाँ

Thank 🙏 you very much for comment.

Translate