how do viruses enter your body?



FRIENDS 'आपका जो यह शरीर है वह सिर्फ शरीर नहीं बल्कि कुदरत का एक करिश्मा है। यह प्रकृति का दिया हुआ अनमोल तोहफा है  फ्रेंड्स अपना शरीर और स्वास्थ्य हर किसी को प्यारा होता है।

NOTE -    Friends if you want to this post english language and other language So you can read and translate by going to the bottom of this page.





Virus-enter-way/





तो दोस्तों आज के इस पोस्ट को पढ़ कर आप हैरान हो जाओगे कि आपके शरीर के अंदर ऐसी कोशिकाएं, और special एंजाइम हैं जो आपके शरीर की रक्षा  ही नही करते  बल्कि वह किस तरह वायरस ,वैक्टीरिया ,कवक आदि से लड़ते  है ।



LET'S KNOW ➡




 FRIENDS अगर आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता जितनी  अधिक मजबूत होगी उतना ही आपके लिए सही है   जिससे कोई भी बाहरी तत्व जैसे वायरस,Vacteria हमारे शरीर को हानि नहीं पहुंचा सकते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि जब कोई भी  बाहरी  तत्व आपके शरीर के अंदर प्रवेश करता है तो आपका Immune system full Power में काम करने लगता हैं।



 IMPORTANT PARAGRAPH





(FRIENDS   अगर सोते वक्त मच्छर आपको काट ले और आपके शरीर में अपना डंक छोड़ दे तो आपको पता भी नहीं चलेगा। अगर मच्छर के काटने के बाद आपके शरीर में लाल चकत्ते पड़ गए तो समझिए कि आपका इम्यून सिस्टम ठीक से कार्य कर रहा है।
Because  Immune System 👉 शरीर में किसी भी कीटाणु के काटने के बाद SIGNAL  दे देता है ।)




आपका इम्यून सिस्टम ही आपको इन्फेक्शन, बीमारी से बचाता है।
अगर मनुष्य के शरीर में इम्यून सिस्टम नहीं होगा तो ब्लड का एक छोटा सा कट लगने पर ही इंसान की मृत्यु हो जायेगी



दोस्तों आप यह मत समझिए कि जब कोई वायरस पर्यावरण में फैलता है, तभी वह आपके शरीर में प्रवेश करेगा ऐसा नहीं है ,
वायरस बैक्टीरिया व  कीटाणु ये सब हमेशा आपके शरीर में घुसने की कोशिश करते रहती है। लेकिन आपका इम्यून सिस्टम  ही  आपको 👉 इन सब से बचा कर रखता है।


क्या -क्या होता है, आपके Immune system में 👉 ❓❓😧😦




IMMUNE SYSTEM




आपके  Immune system  में  LEUKOCYTES नाम की रक्त कणिकाऐं होती है जो आपके शरीर के रक्त नलिकाओं में घूमती रहती है। क्या आप जानते हैं कि आपके  Blood के हर एक माइक्रो लीटर में 11000 से भी ज्यादा  LEUKOCYTES  होते हैं।







अगर आपके शरीर में कोई बाहर के  elements enter  कर गये तो  LEUKOCYTES  कोशिकाओं को निदे॔श देते हैं।

जिसके कारण Immune system तेजी से  Active हो जाता है
इसे  technical term में Immune response कहते हैं।


दोस्तों जब कोई वायरस आपके शरीर में घुसता है तब क्या होता है? इसके बारे में आपको जानना बहुत जरूरी है।
   आप जब किसी  effected  इंसान के पास खड़े होते है  और वह इंसान जब  खांसता है तो वायरस आपके शरीर में घुसता है तो वहीं वायरस सबसे पहले आपके फेफड़े में जाता है और उसके बाद  वायरस आपके कोशिकाओं में जाने की कोशिश करता है।          











 इस दुनिया में हर एक जीव कोशिकाओं से मिलकर  बना  है चाहे वह सबसे छोटी चींटी हो या फिर दुनिया का सबसे बड़ा ORGANISM Blue व्हेल हो,आपके शरीर का विकास कोशिकाओं के द्वारा ही संभव है  आपके शरीर में अरबों Cells मौजूद है। आपका शरीर मूल रूप से कोशिकाओं से ही बना है।









वैज्ञानिकों के हिसाब से आपके शरीर में 37.2 ट्रिलियन कोशिकाएं हैं और हर एक कोशिकाओं में एक ऐसी जटिल प्रणालियां  बनी हुआ है जो आप सोच भी नहीं सकते हैं।




आपके शरीर की हर एक कोशिकाएं हैं कोशिका झिल्ली से गिरी होती  है, जिसमें एक विशेष तरह का एंजाइम्स रहता है जो कि कोशिका के अंदर मौजूद होता है।यह एंजाइम ही  शरीर की सभी कोशिकाओं की रक्षा करता है और यह कोशिका झिल्ली के throw  ही शरीर के अंदर कुछ भी आ सकता है और जा सकता है, जैसे-
Oxigen, water and  भोजन अंदर जाता है और CO2  बाहर आती हैं।



कोशिका झिल्ली के अंदर ☝ एक  proper automatic परत बनी होती है जिससे सही चीजें अंदर जाती है और बेकार की चीजें बाहर आती हैं ।





जब वायरस किसी तरह हमारे शरीर के अंदर चला जाता हैं तो कोशिका झिल्ली को पता चल जाता हैं।
तब  उसी समय बहुत सारे स्पेशल एंजाइम आते हैं और वायरस को टुकड़ों में मार देते हैं फिर वायरस मरने के बाद कोशिका झिल्ली  बाकी कोशिकाओं को भी निर्देश दे  देती हैं। जिससे बाकी के cells  को भी पता चल जाता है।





जिससे बाद सभी  कोशिकाएं Action mode में आ जाती हैं
और तुरंत  Virus Bound Antibodies   बनाने में जुट जाती हैं यह एक ऐसी चीज है, जिससे वायरस को मारा जा सकता हैं,
Virus Bound Antibodies का  process  Nucleus करते हैं, जिनमे DNA  और RNA  होता है।




डीएनए और आरएनए मिलकर राइबोसोम के साथ वायरस बॉडीज एंटीबॉडीज बनाना शुरु कर देते हैं। फिर यह   Virus Bound Antibodies GOLGI APPARATUS नाम के एक फाइनल जगह में जाते हैं। वहां से वायरस बॉडीज एंटीबॉडीज कोशिका के बाहर जाकर वायरस से लड़ते हैं, और    VIRUS को मारकर शरीर से बाहर निकाल देते हैं ।





GOlgi APPARATUS






यह सब प्रोसेस को करने के लिए इसे पूरी ऊर्जा  MITOCHONDRIA देता है  जिसे कोशिका का Power House🏠 भी कहते हैं।








जब किसी का Immune System  कमजोर होता है तो उनमें यह सब ठीक से नहीं हो पाता है। इसलिए ऐसा होता है कि एक  VIRUS के घुसते ही लोग मरने लगते हैं।


Immune System का कमजोर होना ही सबसे बड़ा कारण और Main वजह है।




कैसा होना चाहिए, आपका Immune System . 








जिनका  Immune System HEALTHY होता है  उनके शरीर के  अंदर कोई  भी बडे़ से बड़ा वायरस प्रवेश नहीं कर सकता  हैं  ।
इसीलिए Friends 🙏 Request है 👉 आपसे    कि 👉  स्वयं को और अपनी FAMILY  , friends  लोगों को  IMMUNE SYSTEM strong 💪  रखने को जागरूक  करें और उन्हें  ज्यादा से ज्यादा GREEN🌳 VEGETABLES and FRUITS🍍🍎🍓🍇 खाने को  RECOMMEND करें । 

                            

                    BE CAREFULLY 👍 AND BE 😊 SAFE.



Thanks 🙏 For 🙏 watching My New 📪 Post -2020