Coronavirus कैसे मानव शरीर पर हमला करता है, जानिये -


दोस्तों   COVID-19  नाम की  ये  महामारी  हमारे देश के लिए  और दूसरे देशों के लिए भी बड़ी समस्या बनी हुई है, आज छोटे बच्चे से लेकर बड़े बुजुर्ग भी इस महामारी COVID -19 (कोरोना वायरस) से  अच्छे से परिचित हैं , तो क्या ❓यह वायरस इंसान के अंदर  जाते  ही  इंसान  को मौत की नींंद सुुला देता है। 

Virus hamari body ko kaise effect karte hai
Upper body with lungs 


 आइये जानते हैं, कि किस प्रकार   COVID -19 का यह वायरस  आपके 206 हड्डियों वाले शरीर  और  500 से अधिक मांसपेशियों वाले शरीर को अपने काबू में  करके मौत की नींद सुला देता है। 


 SO  Friends इस पोस्ट को आप  Last तक पूरा पढ़िएगा  जिससे आपको पूरी जानकारी मिल सके। 


फ्रेंड्स हिंदी में वायरस को विषाणु कहते हैं , आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे कि यह  Coronavirus महज 60  नैनों मीटर का होता है , और एक मीटर में  एक अरब नैनों मीटर होते हैं। 



 ये इतना छोटा होता है , कि इसे हम अपनी आंखों से देख नहीं सकते हैं, और इसे हम साधारण  माइक्रोस्कोप🔬  से भी नहीं देख सकते हैं, यह इतना छोटा होने के बावजूद आपके शरीर के लिए इतना घातक है, कि आप सोच भी नहीं सकते हैं। 




दोस्तों आगे बढ़ने से पहले आप यह भी जान लीजिए कि इस वायरस का नाम कोरोनावायरस और COVID-19 कोई क्यों पड़ा और कैसे पडा़। 




 CORONAVIRUS  नाम




दोस्तों इस वायरस को साधारण माइक्रोस्कोप से नहीं देखा जा सकता है , इसलिए इसे  इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोप से देखा गया तो इसकी  ऊपरी संरचना  👑 Crown के  आकार की दिखी , जिस कारण इसे 👑 Crown से  कोरोना नाम दिया गया और वायरस तो यह था ही तो इसी प्रकार इसका नाम कोरोना वायरस रखा गया। 

Mutation kaise hota hai in hindi
Outer structure of coronavirus

COVID- 19 नाम


दोस्तो  सन् 2019 में  W.H.O ( World Health Organization) ने   COVID -19 का नाम और  Relation कुछ इस प्रकार बताया कि - 


                    Corona-->  CO
                    Virus   -->  VI
                     Disease--> D 



 And  2019 में  इस वायरस का जन्म हुआ 
   इस प्रकार इसका नाम  COVID -19  पड़ा ।   


कैसे COVID -19 का वायरस जो महज 60 नैनो मीटर का होता है, आपके शरीर को अपना घर बना लेता है जानिए-


कोरोना वायरस आमतौर पर एक वायरस की तरह ही है , जब तक ये वायरस मानव शरीर के बाहर रहते हैं, तब तक ये केवल अणु,कण क्रिस्टल और साधारण सूक्ष्मरूपी चीज की तरह ही है , लेकिन जब  ये मानव  शरीर के अंदर प्रवेश कर जाते है , तो धीरे-धीरे पूरे सिस्टम को खराब करने लगते हैं। 


 कोरोना वायरस  मानव शरीर में ही  ☝💪 Grow करता  है, और धीरे-धीरे अपने जैसे  पार्ट में डिवाइड हो जाते हैं , अपने आकार को बढ़ाते हैं  , क्योंकि हमारे शरीर में  DNA और RNA पाया जाता है ,  जिसकी सहायता  से  ही ये अपने जैसे और वायरस को जन्म देते हैं, और Development करते हैं । 

चूंकि एक वायरस पूरे शरीर के सिस्टम को नहीं बिगाड़ सकता है , इसलिए ये जीवित शरीर में जाकर अपने जैसे  और वायरस को बनाते हैं,और उनकी संख्या को बढ़ाते हैं , जिससे ये पूरे Respiratory System में कब्जा कर लेते हैं। 


COVID -19 का पूरे शरीर में फैलना और अपने जैसे और वायरस को बनाना जन्म देना एवं पूरे  Respiratory System को जकड़ने का प्रमुख कारण आपका IMMUNE SYSTEM का कमजोर होना है। 




कैसे यूँ कोरोना वायरस आपके फेफड़ों में कब्जा करके  कीचड़ या पेंट की  तरह पतली परत बना देता है जानिए -- 





COVID -19 का वायरस जो सबसे पहले आपके शरीर के  Respiratory System  पर हमला करता है, मानव का शरीर जो Immune system(  प्रतिरोधक क्षमता) कम होने के कारण इस वायरस लड़ नहीं पाता है। 

Lungs infection kaise hota hai hindi me jankari
Lungs effective with virus


जिस कारण यह   Coronavirus आपके  Respiratory system (  स्वसन  तंत्र ) के प्रमुख अंग फेफड़ों में हमला करता है ( Coronavirus आपके फेफड़ों में कीचड़ या  पेंट की तरह ऐसे लिपट जाता है ,जैसे किसी चीज पर पेंट किया गया हो) जिससे फेफड़ों में और स्वसन  नलिकाओं  में सूजन आ जाती है, फेफड़ों की सभी कोशिकाएं व नलिकाएँ बंद 🔐 हो जाती है, जिससे ब्यक्ति सांस नहीं ले पाता है, और मर जाता हैं।



 So Friends यही Process है,  कोरोना वायरस का , इंसान के शरीर के अंदर  Silent Killer बनकर धीरे -धीरे उसे खत्म  कर देना ।