What is processor in simple language?


दोस्तों टेक्नोलॉजी से परिपूर्ण आज के इस युग में  हम बहुत सारे  Gadgets का प्रयोग करते हैं, जिनमें  सबसे ज्यादा यूज  हम 📱मोबाइल फोन और कंप्यूटर का करते है और हम यह भी जानते  हैं कि उनमें कितना internal Storage कितना रैम है, और कौन-कौन से फीचर्स है , लेकिन kya कभी आपने PROCESSOR के बारे में सुना है जो आपके फोन में ही उपलब्ध है , क्योंकि  सिर्फ रैम के दम पर हम अपने फोन को कभी भी सही नहीं रख सकते हैं, इसके लिए जरुरी है कि रैम के साथ फोन का PROCESSOR भी अच्छा 👍 हो और दमदार  भी  हो  ।











 So friends अगर आपने  PROCESSOR के बारे में  नहीं सुना है, तो दोस्तों आज की  पोस्ट आपके लिए है,इस पोस्ट को आप  last तक पूरा पढियेगा क्योंकि इस पोस्ट में आपको पूरी जानकारी पढ़ने को मिलेगी।



[Friends अगर आपको इसी तरह की   good newses पढने का शौक है, तो बायें तरफ  Red bell icon  को दबा कर Allow  करके  Blog  को  subscribe कर लीजिए । ]




जिस तरह हमारे शरीर में दिमाग लगभग सारा काम संभालता है ठीक उसी प्रकार फोन का  भी पूरा कार्य प्रोसेसर संभालता  है ।



Friends  प्रोसेसर एक तरह की चिप होती है, जो आपके स्मार्टफोन ,लैपटॉप ,कंप्यूटर  में लगी होती है ,सभी गैजेट्स में अलग-अलग तरह का प्रोसेसर लगा होता है ,जो अधिक क्षमता के और कम क्षमता के  भी होते हैं।







प्रोसेसर सभी प्रकार के गैजेट्स का प्रमुख अंग है, यह हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के बीच होने वाली हर गतिविधि को समझता है, जो भी हम कीबोर्ड से टाइप करते हैं या वॉइस द्वारा टाइप करते हैं , वह सब  प्रोसेसर के द्वारा ही संभव है ।




प्रोसेसर की बात करें तो प्रोसेसर में कोर भी होता है , जो उस की क्षमता को दर्शाता है , और बताता है कि प्रोसेसर में कितनी क्षमता है।

DOUBLE कोर वाला PROCESSOR heavy कार्य नहीं कर पाता  है, जिस कारण वह हैंग करने लगता हैं,इसलिए कंप्यूटर लैपटॉप में अधिक कोर वाले प्रोसेसर लगे होते हैं ,जिससे वे  Heavy   work  करने में सक्षम होते हैं ।




आइए  जानते हैं ,कि कौन-कौन से कोर के प्रोसेसर होते हैं ,और वह कितने होते हैं।




1-  Dual  Core Processor  (दो कोर)
2-  Quad Core Processor  (चार कोर )
3-  Hexa Core Processor  (छह  कोर)
4-  Octa  Core  Processor  (आठ कोर)
5-  Deca  Core  Processor  (दस कोर)









FRIENDS 

आपका फोन हैंग  क्यों करता है और जल्दी गर्म   हो जाता है, क्यों   -



दोस्तों क्या आपका फोन चलते चलते अचानक हैंग करने लगता है ,और थोड़ी देर चलने के बाद गर्म हो जाता है, तो जानिए किन कारणों से आपका  फोन हैंग  करता है ,और  क्यों थोड़ी देर चलने के बाद गर्म हो जाता है।

1- फोन के इंटरनल स्टोरेज का FULL होना। 
 2- Heavy MB वाले एप्स को इंस्टॉल करना। 
 3- फोन में वायरस का आना।
  4- फोन के एप्स को अपडेट ना करना।






इन सभी कारणों से  आपके फोन के  Apps को running के लिए  space  नही मिल पाता है  जिससे फोन के इंटरनल parts  ram  और प्रोसेसर पर काफी असर पड़ता है ,जिस कारण आपका फोन हैंग करने लगता  है और  जल्द ही  गर्म  भी होने लगता है।


प्रोसेसर का मात्रक  Gigahertz होता है , जिस प्रकार सभी वस्तु को उनकी यूनिट के  हिसाब से अलग-अलग तरह से मापा जाता है ।

जैसे- तरल पदार्थ को लीटर मे
        भार को  kg में __  _  _ _ _
 ठीक उसी प्रकार से प्रोसेसर को Gigahertz  में मापा जाता है, जितना ज्यादा कोर का प्रोसेसर रहेगा उतनी ही उसकी क्षमता अधिक होगी और वह अच्छे से कार्य करेगा।






यह भी पढ़े की आपके फोन में कौन-कौन से प्रोसेसर होते हैं



* एक्सनोस / Axenose

यह प्रोसेसर सैमसंग कंपनी बनाती है । एंड्रॉयड मोबाइल के लिए यह सबसे बेस्ट प्रोसेसर है । यह आपको क्वाड कोर और ओक्टा कोर दोनों में ही मिल जाएंगे



*स्नैपड्रैगन /Snapdragon

स्नैपड्रैगन चिपसेट क्वालकॉम ( अमेरिकन ) कंपनी द्वारा निर्मित किए जाते हैं । इसके 800 के सीरीज के प्रोसेसर सबसे बेहतर हैं । मल्टीटास्किंग , गेमिंग या फिर वीडियो - ऑडियो सर्किंग में ये प्रोसेसर शानदार काम करते हैं ।




*मीडियाटेक /Mediatech

 यह ताइवान की कंपनी है । यह आज के समय में सबसे सस्ते प्रोसेसर बनाती है । इन प्रोसेसर की सबसे बड़ी कमी यह है कि यह पॉवर बहुत ज्यादा इस्तेमाल करते हैं , जिससे फोन की बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है । कई ऐसे भी डिवाइस है , जिनमें हिट की प्रॉब्लम भी देखने को मिलती है ।



हीसिलिकॉन किरिन /Hesilicone kirin


 ये प्रोसेसर चाइना की कंपनी हवावे द्वारा बनाए जाते हैं । इनके लेटेस्ट मॉडल में माली जीपीयू देखने को मिलेगा और इसमें एआरएम सीपीयू कोर और अपग्रेड नेटवर्क टेक्नोलॉजी का उपयोग किया जाता है । इसमें 16 नैनोमीटर टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके प्रोसेसर बनाया । जाता है । इस प्रोसेसर में बैटरी की लाइफ बहुत ज्यादा  होती हैं, और मोबाइल भी हीट नहीं होता है ।


So Friends ये  तो थे कुछ प्रमुख  PROCESSORS और उनकी  Companies के नाम जो अपने  PROCESSORS के लिए Famous हैं ।
कुछ और  Processor Companies हैं उन्हें भी जानिए-


1-  Intel

2-  AMD
3-  Qualcomm
4-  NVIDIA
5-  IBM
6-  Samsung🇰🇷📱📱🇰🇷
7-  Motorola
8-  Hewlett- Packard (  HP )




हमें कमेंट करके अपने विचार  जरूर बताएं। 



Thanks 🙏 for watching my new post -2020
                                                               12/4/2020